शीर्ष 10 सबसे खतरनाक टी20 महिला बल्लेबाज

Photo of author
Written By IPLinnings

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसे दुनिया भर के लोग प्यार करते हैं और पसंद करते हैं। क्रिकेट का टी20 प्रारूप खेल में एक नए स्तर का उत्साह लेकर आया है, जिसमें खिलाड़ी कम समय में ज्यादा से ज्यादा रन बनाने की कोशिश करते हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) महिला टी20 क्रिकेट के लिए नियमित रैंकिंग प्रकाशित करती है, और इस ब्लॉग में, हम मौजूदा शीर्ष 10 महिला टी20 बल्लेबाजों पर एक नज़र डालेंगे।

1. ताहलिया मैकग्रा – ऑस्ट्रेलिया

इस समय दुनिया की टॉप रेटेड टी20 बल्लेबाज ताहलिया मैक्ग्राथ हैं, जिनकी रेटिंग 801 है। वह हाल के मजबूत खेल के साथ एक असाधारण ऑलराउंडर है।

2. बेथ मूनी – ऑस्ट्रेलिया

टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में बेथ मूनी नामक एक अन्य ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को भी प्रमुखता से उजागर किया गया है। 770 के ग्रेड के साथ, वह वर्तमान में दुनिया भर में दूसरे स्थान पर है। जैसा कि ऑस्ट्रेलिया ने 2020 टी20 विश्व कप में भाग लिया था, मूनी टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य थे।

3. स्मृति मंधना – इंडिया

भारत में शीर्ष रेटेड टी20 बल्लेबाज स्मृति मंधाना हैं, जो वर्तमान में 722 के स्कोर के साथ दुनिया में तीसरे स्थान पर हैं। वह एक सुंदर बाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज के रूप में प्रभावी ढंग से और तेजी से रन बना सकती हैं।

4. मेग लैनिंग – ऑस्ट्रेलिया

दुनिया की सबसे कुशल टी20 बल्लेबाजों में से एक, मेग लैनिंग कप्तान के रूप में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करती हैं। अब 696 की रेटिंग के साथ, वह पूरे विश्व में चौथे स्थान पर है। खेल के हर संस्करण में, लैनिंग, जो दबाव में प्रदर्शन करने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध हैं, अपने पक्ष की एक महत्वपूर्ण सदस्य हैं।

5. सोफी डिवाइन – न्यूजीलैंड

वर्तमान में 691 की रेटिंग के साथ दुनिया में पांचवें स्थान पर काबिज सोफी डिवाइन न्यूजीलैंड की शीर्ष क्रम की टी20 बल्लेबाज हैं। तेजतर्रार बल्लेबाज डिवाइन कुछ ही ओवरों में मैच के नतीजे को जबरदस्त तरीके से बदलने की क्षमता रखती हैं।

6. लौरा वोल्वार्ड्ट – दक्षिण अफ्रीका

दुनिया की छठी रैंकिंग वाली टी20 क्रिकेट खिलाड़ी लौरा वोल्वार्ड्ट की रेटिंग 664 है और वह इस खेल में एक उभरता हुआ सितारा है। वह एक कुशल बल्लेबाज है जो एक पारी का निर्देशन करने और तेजी से रन बनाने की क्षमता रखती है।

7. एशले गार्डनर – ऑस्ट्रेलिया

टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में एक और ऑस्ट्रेलियाई एशले गार्डनर को काफी ऊपर रखा गया है। 651 की रेटिंग के साथ, वह अब दुनिया भर में छठे स्थान पर है। अपने आक्रामक स्ट्रोक खेलने के लिए प्रसिद्ध गार्डनर को प्रतिद्वंद्वी के लिए खेल समाप्त करने में बस कुछ ही ओवर लगते हैं।

8. सूजी बेट्स – न्यूजीलैंड

659 की रेटिंग के साथ, सूजी बेट्स टी20 क्रिकेट में दुनिया की आठवीं रैंक की खिलाड़ी हैं और एक अनुभवी प्रतियोगी हैं। वह लगातार अपनी टीम की सफलता में योगदान देती है, और वह लंबी पारी खेल सकती है और गठजोड़ विकसित कर सकती है।

9. एलिसा हीली – ऑस्ट्रेलिया

अब 640 की रेटिंग के साथ दुनिया में दसवें स्थान पर हैं, एलिसा हीली टी20 क्रिकेट की दुनिया में सबसे खतरनाक सलामी बल्लेबाजों में से एक हैं। वह अपने आक्रामक स्ट्रोक प्ले की बदौलत पॉवरप्ले के ओवरों में प्रतिद्वंद्वी को खत्म कर सकती है, जो कि प्रसिद्ध है।

10. नताली साइवर – इंग्लैंड

वर्तमान में 636 की रेटिंग के साथ दुनिया में दसवें स्थान पर हैं, नताली साइवर इंग्लैंड की शीर्ष क्रम की टी20 बल्लेबाज हैं। वह एक लचीली खिलाड़ी है जो किसी भी क्रम में बल्लेबाजी कर सकती है और तेजी से स्कोर करने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध है।

अंत में, टी20 क्रिकेट जगत में कई कुशल बल्लेबाज हैं जो अपने प्रयासों से खेल के परिणाम को प्रभावित करने की शक्ति रखती हैं। दुनिया की शीर्ष 10 टी20 बल्लेबाज़ उनकी ताकत, तप और समर्पण का सबूत हैं। आईसीसी रैंकिंग खिलाड़ी के प्रदर्शन का एक महत्वपूर्ण संकेतक प्रदान करती है। जब ये असाधारण एथलीट दुनिया की शीर्ष टीमों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हैं, तो खेल प्रशंसक उन्हें कार्रवाई में देखने की उम्मीद कर सकते हैं।