शीर्ष 10 सबसे खतरनाक टी20 महिला गेंदबाज

Photo of author
Written By IPLinnings

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसे दुनिया भर के लोग प्यार करते हैं और पसंद करते हैं। गेंदबाजी खेल का एक अभिन्न अंग है और गेंदबाज अपनी टीम की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। क्रिकेट का टी20 प्रारूप खेल में एक नए स्तर का उत्साह लेकर आया है, जिसमें गेंदबाज़ बल्लेबाजों को पछाड़ने और कम समय में विकेट लेने की कोशिश करते हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) महिला टी20 क्रिकेट के लिए नियमित रैंकिंग प्रकाशित करती है, और इस ब्लॉग में, हम मौजूदा शीर्ष 10 महिला टी20 गेंदबाजों पर एक नज़र डालेंगे।

1. सोफी एक्लेस्टोन – इंग्लैंड

801 की रेटिंग के साथ सोफी एक्लेस्टोन इस समय दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टी20 गेंदबाज हैं। वह एक बाएं हाथ की स्पिनर है जो हाल ही में इंग्लैंड की टीम की एक महत्वपूर्ण सदस्य रही है और शानदार फॉर्म में है।

2. नॉनकुलुलेको म्लाबा – दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका की सबसे अधिक रेटिंग वाली टी-20 गेंदबाज, नॉनकुलुलेको म्लाबा, वर्तमान में 746 की रेटिंग के साथ दुनिया में दूसरे स्थान पर हैं। वह बाएं हाथ की स्पिनर के रूप में अपनी टीम के लिए एक विश्वसनीय प्रदर्शनकर्ता रही हैं।

3. डार्सी ब्राउन – ऑस्ट्रेलिया

737 की रेटिंग के साथ, टी20 क्रिकेट परिदृश्य में एक उभरता हुआ सितारा, डार्सी ब्राउन, अब समग्र रूप से तीसरे स्थान पर है। वह एक तेज गेंदबाज है जो पावरप्ले ओवरों के दौरान विकेट लेने की क्षमता रखती है और 120 किमी/घंटा से अधिक की गति से गेंदबाजी कर सकती है।

4. सारा ग्लेन – इंग्लैंड

टी20 गेंदबाजी रैंकिंग में इंग्लैंड की एक अन्य उल्लेखनीय खिलाड़ी सारा ग्लेन हैं। 734 की रेटिंग के साथ, वह अब पूरे विश्व में चौथे स्थान पर है। ग्लेन उनकी टीम का एक महत्वपूर्ण सदस्य और एक लेग स्पिनर है जो हाल ही में शानदार फॉर्म में है।

5. दीप्ति शर्मा – भारत

729 की रेटिंग के साथ, दीप्ति शर्मा भारत की शीर्ष क्रम की टी20 गेंदबाज हैं और वर्तमान में दुनिया में छठे स्थान पर हैं। वह एक सटीक और विश्वसनीय ऑफ स्पिनर है जो अपनी गेंदबाजी से बल्लेबाजों के लिए रन बनाना मुश्किल बना देती है।

6. मेगन शुट्ट – ऑस्ट्रेलिया

709 की रेटिंग के साथ, दुनिया के सबसे सफल टी20 गेंदबाजों में से एक मेगन शुट्ट अब दुनिया में छठे स्थान पर हैं। वह एक स्विंग गेंदबाज है जो गेंद को दोनों तरफ घुमाने की क्षमता रखती है और जब खेल लाइन पर हो तो विकेट हासिल कर सकती है।

7. शबनीम इस्माइल – दक्षिण अफ्रीका

703 की रेटिंग के साथ, शबनीम इस्माइल दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम के टी20 गेंदबाज हैं और वर्तमान में दुनिया में छठे स्थान पर हैं। वह एक तेज गेंदबाज है जो तेजी से आगे बढ़ने और अपने वेग से बल्लेबाजों को चुनौती देने की क्षमता रखती है। वह 120 किमी/घंटा से ऊपर की गति से गेंदबाजी कर सकती है।

8. ली ताहुहु – न्यूजीलैंड

701 की रेटिंग के साथ, ली ताहुहु न्यूजीलैंड की शीर्ष क्रम की टी20 गेंदबाज हैं और वर्तमान में दुनिया में नौवें स्थान पर हैं। वह एक स्विंग गेंदबाज है जो गेंद को दोनों दिशाओं में ले जाने की क्षमता रखती है और गति और रेखा में अपने मामूली बदलाव के साथ विकेट प्राप्त कर सकती है।

9. रेणुका सिंह – भारत

700 की रेटिंग के साथ, रेणुका सिंह टी20 क्रिकेट की दुनिया में एक उभरती हुई स्टार हैं और वर्तमान में कुल मिलाकर नौवें स्थान पर हैं। वह एक बाएं हाथ की स्पिनर हैं, जिन्होंने भारतीय टीम के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और खेल में महत्वपूर्ण क्षणों में विरोधियों को आउट करने की क्षमता रखती हैं।

10. एशले गार्डनर – ऑस्ट्रेलिया

टी20 प्रतियोगिता में उच्च गेंदबाजी रैंकिंग वाला एक अन्य ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एशले गार्डनर है। 694 की रेटिंग के साथ, वह अब पूरे विश्व में दसवें स्थान पर है। ऑफ स्पिनर गार्डनर सटीक, विश्वसनीय लाइन दे सकते हैं जिससे बल्लेबाजों के लिए रन बनाना चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

ICC रैंकिंग एक परिष्कृत एल्गोरिद्म पर आधारित होती है जो खिलाड़ी के हाल के प्रदर्शन, प्रतियोगिता की क्षमता और उन परिस्थितियों पर विचार करती है जिनमें वे खेले। रैंकिंग नियमित रूप से अपडेट की जाती है, और एक खिलाड़ी का स्थान इस आधार पर बदल सकता है कि उन्होंने हाल ही में कितना अच्छा प्रदर्शन किया है।