बल्लेबाजों द्वारा हिट किए गए शीर्ष 10 उच्चतम स्कोर

Photo of author
Written By IPLinnings

क्रिकेट का रोमांच बल्लेबाज के रनों के पीछे भागने से आता है, जो खेल का अंतिम उद्देश्य है। पिछले कुछ वर्षों में, हमने दुनिया के शीर्ष बल्लेबाजों द्वारा खेली गई कुछ उल्लेखनीय पारियों की बदौलत क्रिकेट इतिहास के कुछ सबसे बड़े स्कोर देखे हैं। यह लेख क्रिकेट के इतिहास में बल्लेबाजों द्वारा बनाए गए अब तक के शीर्ष 10 उच्चतम स्कोर को रैंक करता है।

1. क्रिस गेल – 175*

credits : wikimedia commons

वेस्टइंडीज के क्रिकेटर क्रिस गेल अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए खेलते हुए 2013 में उच्चतम ट्वेंटी-20 क्रिकेट स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ा। गेल ने इस खेल में बेदाग प्रदर्शन करते हुए बिना कोई विकेट खोए 175 रन (13 चौके, 17 छक्के) बनाए। क्रिकेट के इतिहास में सबसे असाधारण प्रदर्शनों में से एक गेल के जबरदस्त बल्लेबाजी कौशल से संभव हुआ है।

2. ब्रेंडन मैकुलम – 158*

credits : wikimedia commons

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम अपने आक्रामक अंदाज के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के उद्घाटन मैच में नाबाद 158 रन बनाए। मैकुलम ने 10 चौके और 13 छक्के लगाते हुए शानदार पारी खेली। उन्होंने टूर्नामेंट की अवधि के लिए बेंचमार्क सेट करके आईपीएल को वैधता प्रदान की।

3. क्विंटन डी कॉक – 140*

credits : wikimedia commons

दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर क्विंटन डी कॉक अपने आक्रामक प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। यह 2013 में भारत के खिलाफ तीसरा वनडे था जब उन्होंने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 140* रन की पारी खेली थी। इस खेल में, डी कॉक ने उत्कृष्ट बल्लेबाजी कौशल का प्रदर्शन करते हुए 13 चौके और 3 छक्के लगाए। उनकी दस्तक दक्षिण अफ्रीका की जीत में महत्वपूर्ण थी और एक शीर्ष स्तरीय बल्लेबाज के रूप में उनकी प्रतिष्ठा को मजबूत किया।

4. एबी डिविलियर्स – 133*

credits : wikimedia commons

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स की खेल की दिशा बदलने की क्षमता के लिए प्रशंसा की जाती है। उन्होंने 2015 में भारत के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मैच में 133 * करियर का उच्च स्कोर बनाया। डिविलियर्स ने अपनी पारी के दौरान 17 चौके और 4 छक्के लगाते हुए क्रिकेट का शानदार खेल दिखाया। उन्होंने कुछ स्टाइलिश बल्लेबाजी की और दक्षिण अफ्रीका की शानदार जीत में योगदान दिया।

5. केएल राहुल- 132*

credits : wikimedia commons

केएल भारतीय क्रिकेटर राहुल अपनी निर्भरता और क्षमताओं के लिए जाने जाते हैं। 2019 के दूसरे ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय में, उन्होंने 132 * का करियर-उच्च स्कोर हासिल किया। राहुल ने 14 चौके और पांच छक्के लगाते हुए लाजवाब पारी खेली। उन्होंने अपने बल्लेबाजी कौशल का प्रदर्शन किया और भारत की शानदार जीत में योगदान दिया।

6. ऋषभ पंत – 128*

credits : wikimedia commons

ऋषभ पंत एक होनहार युवा खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने संक्षिप्त पेशेवर करियर में पहले ही बहुत कुछ हासिल कर लिया है। 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में चौथे टेस्ट मैच के दौरान उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की। पंत के नाबाद 128 रन भारत की जीत में एक बहुत बड़ा कारक थे, क्योंकि उन्होंने अविश्वसनीय कौशल और संकल्प के साथ बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को 328 के लक्ष्य तक पहुंचाने में मदद की।

7. मुरली विजय – 127

credits : wikimedia commons

भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज मुरली विजय की विकेट पर उनके संयमित दृष्टिकोण और अटूट तकनीक के लिए सराहना की गई। 2013 में चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में, उनकी सबसे बड़ी पारियों में से एक थी। क्रीज पर अपने 127 रन के प्रदर्शन और 400 मिनट से अधिक के प्रदर्शन के बाद, विजय ने भारत को जीत और 1-0 से सीरीज़ में बढ़त दिलाई।

8. डेविड वॉर्नर- 126

credits : wikimedia commons

डेविड वार्नर ऑस्ट्रेलिया के लिए एक विश्वसनीय प्रदर्शनकर्ता हैं और आज के खेल में सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक हैं। 2017 में भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट में धर्मशाला में उनकी सबसे बड़ी पारियों में से एक थी। क्रीज पर 250 मिनट से अधिक समय में वार्नर का 126 रन का प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया की जीत में एक महत्वपूर्ण कारक था और इससे उन्हें श्रृंखला टाई बचाने में मदद मिली।

9. जोस बटलर – 124

credits : wikimedia commons

इंग्लैंड के लिए, विकेटकीपर बल्लेबाज़ जोस बटलर टेस्ट और सीमित ओवरों के दोनों प्रारूपों में अपरिहार्य रहे हैं। 2014 में बर्मिंघम में श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच पांचवें एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में, उनकी सबसे बड़ी पारियों में से एक थी। 111/5 पर, इंग्लैंड एक अनिश्चित स्थिति में था, लेकिन जोस बटलर ने आक्रामकता और प्रतिभा के साथ बल्लेबाजी करने के लिए कदम रखा, 99 गेंदों पर 124 रन बनाकर इंग्लैंड को खेल और श्रृंखला जीतने में मदद की।

10. वीरेंद्र सहवाग- 122

credits : wikimedia commons

वीरेंद्र सहवाग, एक पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज, ने आक्रामकता और आत्मविश्वास के एक डराने वाले मिश्रण के साथ बल्लेबाजी की। 2010 में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में उनकी सबसे बड़ी पारियों में से एक थी। अपने 122 रन के प्रदर्शन और 200 मिनट से अधिक क्रीज पर रहने के बाद, सहवाग ने भारत को जीत और 1-0 से सीरीज़ में बढ़त दिलाई।

क्रिकेट के उच्चतम स्तर में, एक उच्च स्कोर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इसके लिए ज्ञान, विधि, धैर्य और प्रयास की आवश्यकता होती है। उपरोक्त तीन एथलीटों को अब इस उपलब्धि के कारण खेल के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। जो चीज इन एथलीटों को बाकियों से अलग करती है, वह है खेल के लिए अभ्यास, तैयारी और उत्साह के प्रति उनकी प्रतिबद्धता। ये कारनामे क्रिकेट के बेहतरीन पलों में से थे जिन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकेगा।